Tally Prime में कंपनी कैसे बनाएं ?

Tally Prime Me Company Kaise Banaye

Tally Prime Me Company Kaise Banaye : तो दोस्तों टेली प्राइम के बारे में आपको पता चल ही गया होगा कि

हमारा टैली erp9 अब बहुत ही पुराना हो चुका है.

अगर हम बात करें टेली प्राइम की,

तो वह आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Accounting Software) बन चुका है.

अब बहुत सारे Companies ने अपने टैली सॉफ्टवेयर को अपडेट करके टैली ERP9 से Tally Prime पर आ गए हैं.

उन्होंने अपना सारा डाटा ट्रांसफर कर लिया है.

तो आज के समय में अगर कोई भी व्यक्ति नई नौकरी ढूंढने जाता है,

तो उसके लिए यह जरूरी है कि उसे टेली प्राइम का इस्तेमाल करना आना चाहिए.

टैली में कंपनी क्रिएट करना

तो दोस्तों यहां हम आपको Tally Prime में कंपनी कैसे बनाएं ? T

ally Prime Me Company Kaise Banaye, इस बारे में बताने जा रहे हैं.

यहां पर हम आपको पूरा विस्तार से बताएंगे कि

कैसे आप एक-एक स्टेप को लेकर अपनी Tally Prime के सॉफ्टवेयर में कंपनी को क्रिएट कर सकते हैं.

तो चलिए शुरू करते हैं…

Step 1:

तो सबसे पहले आपको अपना टैली सॉफ्टवेयर को ओपन करना है.

Step 2:

अब आपके सामने 4 ऑप्शंस दिखाई दे रहे होंगे जो है :

Continue in educational mode

दोस्तों यहां Continue in educational mode पर Click करना है.

आप सोच रहे होंगे कि हमने इस पर क्लिक क्यों किया ?

तो दोस्तों हम आपको यह बताना चाहेंगे कि Tally आपको एक Educational mode Provide कर आता है.

वैसे के लिए तो अगर किसी भी व्यापार में देखा जाए या फिर जब भी आप किसी बिजनेस में या कंपनी में जाते हैं,

तो आपने देखा होगा कि वह टेली को Purchase करके फिर अपना टैली सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं.

परंतु हम यहां आपको सिर्फ यह सिखाना चाहते हैं कि आप कैसे कंपनी क्रिएट कर सकते हैं ?

तो उसके लिए आप Educational Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपके पास इसका लाइसेंस है,

तो आप लाइसेंस के द्वारा इस सॉफ्टवेयर को खोलें.

Step 3:

तो अब आपके सामने टेली प्राइम की स्क्रीन खुल जाएगी

तो आपको अब Alt+F3 पर प्रेस करना है या फिर आप टेली प्राइम के अपडेटेड न्यू शॉर्टकट की का इस्तेमाल कर सकते हैं,

जो है Alt+K . जी दोस्तों, अब Alt+K का इस्तेमाल हम कंपनी क्रिएट करने के लिए करते हैं.

परंतु अगर आपको शॉर्टकट की इस्तेमाल नहीं करना है,

तो आपको स्क्रीन पर ही Right Side Corner में ऊपर की तरफ को कंपनी का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा,

इस पर आप क्लिक करें.

Tally Prime Me Company Kaise Banaye

Step 4:

Tally Prime Me Company Kaise Banaye : तो दोस्तों अब आप देख पा रहे होंगे की आपके सामने एक विंडो खुली है Company Creation की.

अगर हम टैली ERP9 की बात करें, तो उसमें पहले बहुत सारे ऑप्शन हुआ करते थे किसी भी कंपनी को बनाने के लिए.

आप यहां देख सकते हैं कि टेली प्राइम में सिर्फ कुछ ही Options दिखाई दे रहे हैं.

Company Creation Window - Tally Prime Me Company Kaise Banaye

Step 5:

अगर आप अपनी कंपनी की हर एक डिटेल को भरना चाहते हैं,

तो आप F12 को प्रेस करें. यह एक Configuration है, यहां पर आपको इसमें Yes भरना है और Enter कर देना है.

Company Configuration

अब आप देखेंगे कि आपकी कंपनी क्रिएशन की स्क्रीन पर सभी तरह के डिटेल्स अब उपलब्ध है,

जो कि एक सामान्य कंपनी को बनाने के लिए होनी चाहिए.

Step 6:

तो अब हम आपको इस कंपनी क्रिएशन की एक-एक बारीकी से डिटेल्स बताना शुरू करते हैं…

Company Creation Details - Tally Prime Me Company Kaise Banaye

 

  • Company Data Path : तो दोस्तों यह एक Directory है जिसमें आप अपनी कंपनी Tally Prime सॉफ्टवेयर का डाटा सेव करके रखते हैं. इस डायरेक्टरी को आप चेंज भी कर सकते हैं.
  • Company Name : यहां पर आपको अपनी कंपनी का नाम भरना है.
  • Mailing Name : दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि कंपनी का नाम और उसका मेलिंग नाम अलग-अलग होता है. तो यह आप अपने अनुसार भरें.
  • Address : यहां पर आपको अपनी कंपनी का पता भरना है.
  • State : आपकी कंपनी कौन से राज्य में है, उस राज्य को यहां पर चुनकर सिलेक्ट करना है.
  • Country : आपकी कंपनी किस देश में है ? इंडिया में है, पाकिस्तान में है, श्री लंका में है. जहां पर भी आपकी कंपनी सेटल है, उस कंट्री को यहां पर सिलेक्ट करें.
  • Pin code : यहां पर आप अपनी कंपनी का पिन कोड डालें.
  • Mobile : यहां पर आप अपनी कंपनी का मोबाइल नंबर डालें.
  • Fax : अगर आपकी कंपनी फैक्स का इस्तेमाल करती है, तो वह नंबर यहां डालें.
  • Email : यहां पर आपको अपनी कंपनी की ईमेल आईडी डालनी है.
  • Website : अगर आपकी कंपनी ने कोई वेबसाइट बना रखी है, अपनी कंपनी को शो करने के लिए. तो उस वेबसाइट का लिंक यहां डालें.
  • Financial Year Beginning From : इंडिया में Financial Year 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक का रहता है. परंतु अगर आपकी कंपनी किसी और Financial Year का इस्तेमाल कर रही है, तो आप यहां वह डालें.

Financial Year दो तरह के होते हैं :

  1. पहला 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक का,
  2. दूसरा 1 जनवरी से लेकर 31 दिसंबर तक का.
  • Books beginning From : तो दोस्तों यहां पर आपको वह तारीख डालनी है, जिस तारीख में आप उस कंपनी को शुरू कर रहे हैं. अगर बात करें जैसे कि आपकी कंपनी 1 जून को शुरू हुई है, तो यहां पर आपको 1 जून डालना है.
  • Set TallyVault Password to encrypt Company Data : दोस्तों अब आप टेली प्राइम में एक पासवर्ड भी सेव कर सकते हैं. यह फीचर आपको टैली इआरपी 9 में भी देखने को मिला होगा. परंतु Tally प्राइम में यह सुविधा आपको प्रदान की है.

इसका मतलब यह है कि जब भी आप अपनी कंपनी को क्रिएट करते हैं

और आप यह चाहते हैं कि इस कंपनी में सिर्फ आप ही काम करें.

इस कंपनी का Access सिर्फ आप ही के पास हो, तो आप यहां पर एक पासवर्ड सेट कर सकते हैं.

जिससे की आपके सिवा कोई भी दूसरा आपकी इस कंपनी के डाटा को छोड़ नहीं पाएगा.

  • Control User Access to Company Data : तो दोस्तों इसका मतलब यह होता है कि अगर आप यह चाहते हैं कि आप अपनी कंपनी के डाटा के लिए यूजर्स बनाएं, जैसे कि Admin, Accountant, etc. तो आप यहां से बना सकते हैं.

यह सिर्फ एक तरीका है जिससे आप उस व्यक्ति को सिर्फ उतना ही एक्सेस देते हैं,

जितने कि उसे जरूरत है. ऐसे आप अपने कंपनी के डाटा को Protect भी कर पाएंगे.

  • Base Currency Symbol : यह ऑप्शन इसलिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप इसमें अपनी कंट्री का Currency Symbol डाल पाए. जैसे कि अगर हम बात करें अपने भारत की, तो यहां पर रु करेंसी उपलब्ध है. तो यहां पर आपको रु डालना पड़ेगा.
  • Formal Name : दोस्तों आपने अपनी Currency Symbol तो यहां डाल दिया है, परंतु उसका Formal Name क्या है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे भारत में Currency Symbol Rs. है, तो इसका Formal Name INR है.
  • Suffix symbol to amount : इसका मतलब यह है कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी बिल के अमाउंट के आगे करेंसी सिंबल दिखाई दे, तो यहां पर Yes कर दें और अगर नहीं, तो यहां पर No करके छोड़ दें.

Example : 

Yes For : Rs. 3000

No For : 3000

  • Add space between amount and symbol : तो दोस्तों यहां पर यह पूछा गया है कि क्या आप अपने बिल के अमाउंट और अपनी करेंसी सिंबल के बीच में कोई Space चाहते हैं. अगर हां, तो यहां पर Yes कर दें और नहीं, तो यहां पर No के आगे बढ़े.

Example : 

Yes For : Rs. 3000

No For : Rs.3000

  • Show amount in millions : यहां पर आप से पूछा गया है कि अगर आपके कंपनी का टर्नओवर, करोड़ों और मिलियन तक जाता है तो यहां पर Yes कर दें, अन्यथा ना कर दे.
  • Number of decimal places : इसमें आपसे पूछा गया है कि क्या आप अपने बिल के अमाउंट के पीछे कितने दशमलव Number रखना चाहते हैं. अगर हम बात करें अपने भारत देश की, तो यहां पर अमाउंट के आगे सिर्फ 2 डिजिट वाले ही Decimal Place किए जाते हैं. तो यहां पर आप 2 टाइप कर दें.
  • Word representing amount after decimal : आप से पूछा गया है कि जो नंबर आपको आपके अमाउंट के डेसिमल के बाद दिखता है, उसे आपकी भाषा में क्या कहते हैं ? तो अगर हम भारत की बात करें तो यहां पर दशमलव के बाद दिखने वाले अंकों को पैसे (Paise) कहा जाता है, तो यहां पर आप Paise लिखें.
  • No. of decimal places for amount in words : यहां पर आप से पूछा गया है कि क्या आप अपने उस अमाउंट को, जो कि दशमलव के साथ दिखाया गया है. उसको Word में देखना चाहते हैं, तो यहां पर आप Yes कर दें.

तो दोस्तों अब आप इससे Enter कर दे.

Step 7:

इसी के साथ आप की भरी हुई सारी Details Accept हो जाती हैं.

अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी,

जिसमें आपको Company Created Successfully का नोटिफिकेशन दिखाई दे रहा होगा.

Company Created Successfully

 

Step 8:

तो दोस्तों इसमें आपको Taxation वाले ऑप्शन पर आना है. जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे.

Enable Goods And Services Tax (GST) : इसको आपने Yes करना है.

अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी, जिसमें आपकी GST Details पूछी गई होंगी.

दोस्तों यह बहुत ही आम सी बात है, अगर आपने कोई कंपनी क्रिएट करी है,

तो उसका GST Registration भी करवाया ही होगा.

यहां पर आपको अपनी उस कंपनी की सारी GST Details भरनी है.

Enable Goods And Services Tax

तो चलिए एक-एक करके हम इसकी बात करते हैं :

Step 9:

  • State : आपकी कंपनी कौन सी स्टेट में है या फिर आपकी GST का रजिस्ट्रेशन कौन से स्टेट में हुआ था, वह यहां पर चुने.
  • Registration Type : अब आपकी रजिस्ट्रेशन का Type पूछा गया है, तो यहां पर आपको रेगुलर (Regular) पर सिलेक्ट करना है.
  • GST Applicable From : दोस्तों यहां आपको वह तारीख डालनी है, जिस तारीख में आप ने GST को Applicable किया था. मेरा मतलब है जब से आपका GST नंबर चालू हुआ था, वह तारीख यहां पर डालनी है.
  • GSTIN/UIN : यहां पर आपको अपनी कंपनी का GST नंबर डालना है.
  • Periodicity Of GSTR-1 : दोस्तों यहां पर आपसे पूछा गया है कि आप अपनी GST रिटर्न किस तरह से भरते हैं. क्या आप अपनी कंपनी की GST Monthly भरते हैं या फिर Quarterly भरते हैं. वह आप अपनी कंपनी के अनुसार यहां पर चुने.

Read Also : Tally Prime Me Logo Kaise Lagaye | Set Company Logo

Invoice Features :

इसके बाद आप Invoice Features पर आ जाएं.

Step 10:

E-way Bill Applicable : तो दोस्तों यहां पर आपको Yes करना है.

यहां पर आपसे यह पूछा गया है कि क्या आप अपने Bill पर ईवे बिल को अप्लाई करना चाहते हैं.

ई वे बिल क्या है ?

सबसे पहले बात आती है कि ई वे बिल क्या होता है ?

तो दोस्तों हम आपको एक छोटा सा विवरण देना चाहते हैं कि ईवे बिल एक डॉक्यूमेंट है,

जो कि किसी भी माल को एक जगह से दूसरी जगह के ट्रांसपोर्टेशन के लिए बनाया जाता है.

असल में सरकार ने यह लागू कर दिया है कि जब आपका माल की कीमत 50,000 से ज्यादा होती है,

तो आपको एक ई वे बिल जनरेट करना होगा.

यह जनरेट आपको E-way Bill वेबसाइट पर ही जाकर करना होगा.

परंतु इसमें दो बातें हैं 50000 की लिमिट तब इस्तेमाल की जाती है,

जब आपका माल एक राज्य से दूसरे राज्य में जाता है.

अगर आप अपने माल की आना आवाजाही उसी राज्य में कर रहे हैं,

तो इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि जब भी आपका माल Rs. 100000 से ऊपर का होता है,

तब आपको अपने ही राज्य में आवाजाही करने के लिए ई वे बिल का जनरेशन करना होगा.

दोस्तों उसी से संबंधित यह सारी डिटेल्स आपको यहां भरनी है और Last में Accept के ऑप्शन पर क्लिक कर देना.

Conclusion

तो आप देख पा रहे होंगे कि अब आपकी कंपनी की सारी डिटेल्स पड़ चुकी हैं

और आपकी एक नई कंपनी बनकर तैयार भी हो चुकी है. हमें उम्मीद है कि

आपने पूरा पोस्ट अच्छे से पढ़ा होगा और समझा भी होगा कि | Tally Prime Me Company Kaise Banaye |

कैसे आप Tally Prime में कंपनी क्रिएट कर सकते हैं.

2 thoughts on “Tally Prime में कंपनी कैसे बनाएं ?”

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