Tally Prime Me Bill Kaise Banaye – टैली प्राइम में बिल कैसे बनाएं ?

Tally Prime Me Bill Kaise Banaye : टैली प्राइम में बिल कैसे बनाएं : आज हम बात करने जा रहे हैं Tally Prime सॉफ्टवेयर की. वैसे के लिए तो आपको यह भली-भांति याद होगा कि टेली प्राइम सॉफ्टवेयर हाल ही में टैली ERP9 से अपग्रेड होकर लांच हुआ है. टैली प्राइम सॉफ्टवेयर ने टैली ERP9 की जगह ले ली है. असल में टैली प्राइम इस बार काफी ज्यादा अच्छे Updates के साथ लांच हुआ है. वैसे तो इसे Launch, Tally Solution Company ने ही किया है.

Tally Prime Me Bill Kaise Banaye

परंतु अपने सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करते हुए. यह उन्होंने काफी अच्छा Accounting Software लॉन्च किया है. अब यह तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी कंपनी को Chahe हम छोटे कंपनी की बात करें या फिर बड़ी कंपनी की हर व्यापारी को अकाउंटेंट तो चाहिए ही होता है.

जो उनके बहीखाता को मैनेज कर सके. परंतु अगर हम पुरानी जनरेशन की बात करें. उन्होंने टैली ERP9 को सीखा था. पर आज के समय में टैली प्राइम ही हर बिजनेस में अपडेट हो गया है.

अगर आप किसी भी नौकरी के लिए जा रहे हैं. तो आपको Tally Prime का आना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. टेली एक ऐसा सॉफ्टवेयर है. जो कि सिर्फ इंडिया में ही नहीं.

बल्कि पूरे विश्व में नंबर वन अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर कहलाया जाता है. असल में इसकी खास बात यह भी है कि यह सारी भाषाओं को सपोर्ट करता है.

टैली प्राइम में बिल कैसे बनाएं ?

इसी के साथ हम इस टैली सॉफ्टवेयर को एक इंटरनेशनल सॉफ्टवेयर भी कह सकते हैं. एकाउंटिंग की दुनिया में Tally ने कुछ ऐसी जगह बनाई है कि दूसरे सॉफ्टवेयर दूसरे अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर कम ही लोग इस्तेमाल करते हैं.

परंतु अगर हम बात करें प्रतिदिन की लेनदेन की, ब्यौरा की. तो हर बिजनेस अपने सभी लेनदेन का ब्यौरा Tally के द्वारा ही मैनेज करता आ रहा है. पर हम यहां बात कर रहे हैं, टेली प्राइम में Sale Invoice कैसे बनाएं ?

तो हम आपको बताना चाहेंगे कि टेली प्राइम में दो तरह की से की जाती है. पहले Cash और दूसरा Tax Invoice. तो चलिए, अब हम आपको इसके Step By Step Invoice बनाना शुरू करते हैं.

Step 1 :

तो आपसे अनुरोध है कि आप सबसे पहले अपना टैली सॉफ्टवेयर खोलने और अपने Gateway Of Tally की स्क्रीन पर आ जाए.

Step 2 :

तो दोस्तों यहां पर आपको काफी सारे ऑप्शंस दिख रहे होंगे. परंतु यहां पर आपको Voucher के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी. असल में यह स्क्रीन हमारी अकाउंटिंग Voucher Creation की है. यहां पर आपको कई सारे Vouchers देखने को मिलेंगे. पर हम यहां बिल बना रहे हैं. तो हमें Sale Voucher के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 3 :

Waise के लिए आपको Right Hand Side में कॉर्नर की तरफ हो से उसका ऑप्शंस दिखाई दे रहा होगा. परंतु आपकी Key Board के शॉर्टकट की, का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Sale Voucher की कीबोर्ड शॉर्टकट की F8 है. यहां पर आप F8 को प्रेस करें और सेल वाउचर को खोलें.

Create Invoice – Sale Voucher

अब आपकी स्क्रीन Sale Voucher की हो चुकी है. तो दोस्तों अब आपको यह सारी डिटेल्स भरनी है. जो कि बिल में पूछे जाते हैं.

  • Party Account Name : तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी Ledger में से जिस भी पार्टी का Symbol आप बनाना चाहते हैं. उस पार्टी को चुने.

अगर आपको यह नहीं पता कि Ledger कैसे बनाए जाते हैं ? तो यहां पर हमारा यह दूसरा आर्टिकल है. जिसमें हमने आपको विस्तार से बनाया है कि बताया है कि टेली प्राइम सॉफ्टवेयर में लेजर कैसे बनाएं ? आप इसे पढ़े और अपना लेजर बनाएं.

Read Also : Tally Prime Me Ledger Kaise Banaye – टैली प्राइम में लेजर कैसे बनाएं ?

जैसे ही आप अपना पार्टी सिलेक्ट कर लेते हैं. तो आपको इसके Dispatch Details पूछे जाएंगे. जो भी माल आप भेज रहे हैं, उस Goods की Dispatch Details जैसे कि

  • Delivery Note Number : यहां पर आपको अपना Delivery Note यानी कि Delivery Challan नंबर भरना है.
  • Dispatch Document  Number : दोस्तों अगर आप अपने माल को किसी कुरियर या ट्रांसपोर्ट के द्वारा भेज रहे हैं. तो उसका Dispatch Details Number यहां पर आपको डालना होगा.
  • Dispatch Through : कई बार ऐसा होता है कि Material को कुरियर के द्वारा भेजना होता है या फिर ट्रांसपोर्ट के द्वारा भेजना होता है. अगर आप माल को हाथों हाथ भेज रहे हैं. तो यहां पर By Hand करके एंटर कर दें.
  • Destination : आपका माल कौन सी जगह पर पहुंचाया जा रहा है. उस जगह का नाम यहां डालें.
  • Carrier Name & Agent : आप अपने माल को किस कैरियर के नाम से भेज रहे हैं. जैसे कि कोरियर के काफी सारे कैरियर होते हैं. जैसे कि DTDC Courier, Trackon Courier, etc. तो वह डिटेल आप यहां भरे.
  • Bill Of Lading & LR Number : अगर आपने यह माल Cargo में दिया है. तो वहां से आपको एक Bill Of Lading मिली होगी और अगर आपने यह माल ट्रांसपोर्ट में दिया है. तो वहां पर आपको LR Number दिया जाता है. वह यहां भरे.
  • Date : यहां पर आपको अपने Bill Of Lading की Date डालनी है.
  • Motor Vehicle Number : तो दोस्तों यहां पर आपको गाड़ी का नंबर डालना है. अगर आपने माल को किसी व्यक्ति को By Hand दिया है. तो उस व्यक्ति का गाड़ी नंबर यहां पर आपको डालना है.
  • Sales : यहां पर आपको अपना Sales Account को Choose करना है.
  • Date : आपको Right Hand Side में ऊपर की तरफ कॉर्नर में Date और Day दिख रहा होगा. अगर आप Bill में कोई Change करना चाहते हैं. तो यहां पर Date और Day को बदल सकते हैं.
  • Name Of Item : तो दोस्तों यहां पर आपको अपने उस Material का नाम Choose करना है.
  • Quantity : अब आपको यहां पर माल की Quantity डालनी है. जितना भी माल आप Sale कर रहे हैं. वह Quantity यहां पर डालें.
  • Rate : आप अपने माल को कितने रेट में बेच रहे हैं, वह रेट यहां पर डालें.
  • UOM : सभी Material की Quantity Unit में Measure करी जाती है. तो यहां पर आपको वही Unit Of Measure Choose करना है. कीबोर्ड को हम नंबर्स (Nos.) में बेच रहे हैं. तो यहां पर हमें नंबर्स को Choose करना होगा और जैसे कि दूध को हम Litres में भेजते हैं. तब हमें लीटर को Choose करना होगा.
  • Amount : यहां पर आपको Quantity और रेट को कैलकुलेट करके, आपका बिल का Net Amount आ जाएगा. यह Automatically कैलकुलेट होता है.

परंतु अगर हम यहां बात कर रही है GST Bill की, तो उसके लिए आपको इस बिल में टैक्स भी लगाना होगा.

GST Tax के लिए आपको हम बताना चाहेंगे कि अगर आप माल को अपने ही राज्य में बेच रहे हैं. तब आपको CGST और SGST के Tax Ledgers बनाने होंगे. और अगर आप अपने माल को अपने राज्य से बाहर बेच रहे हैं. तब आपको IGST का Tax Ledger बनाना होगा. और तब अपने बिल पर लगाना होगा.

तो यहां पर आप अपने पार्टी के अनुसार टैक्स लगाएं.

  • Narration : दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि Entries की डिटेल्स हमें याद नहीं होती हैं. तो उसके लिए नीचे Narration का ऑप्शन दिया हुआ है. यहां पर आप इस Voucher से संबंधित, जो भी डिटेल्स याद रखने लायक हैं या इस Voucher से संबंधित जो भी डिटेल्स जरूरी है. वहां आप लिखकर Accept All कर दें. बिल बनकर तैयार हो जाएगा.

Conclusion

Tally Prime Me Bill Kaise Banaye :- तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने टैली प्राइम सॉफ्टवेयर में बिल बना पाएंगे और इस उलझन से निकलेंगे की टेली प्राइम में बिल कैसे बनाएं ? यहां पर हमने आपको स्क्रीनशॉट से समझाने की कोशिश करी है. उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *